sahjan ki sabji : BHABH RASOI



घर पर आसानी से बनाएं सहजन की सब्जी  / Ghar per aasani se banaen sahjan ki sabji

 

सहजन को सुपर फूड को भी कहा जाता है. प्रोटीन विटामिंस और मिनरल्स पाए जाते हैं अच्छे सेल को नष्ट होने से बचाते हैं यह पाचन तंत्र को मजबूत बनाती है और त्वचा पर इंफेक्शन ठीक करने में भी मददगार है इसीलिए इसे सुपर को कहा जाता हैं। सहजन को ड्रमस्टिक के नाम से भी जाना जाता है इसका उपयोग ज्यादातर सांभर बनाने में किया जाता है सांभर में आप जो हरे रंग की डंडी के जैसा देखते हैं वही सहजन होता है।

   

 सहजन स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद है इसकी सब्जी को लोग बड़े ही चाव से पढ़ते हैं यह बेहद ही पौष्टिक होती है सहजन का सेवन कई बीमारियों को बढ़ने से रोकता है।
सहजन का बॉटेनिकल नाम मोरिगा ओलिफेरा है इसे और भी कई सारे नामों से जाना जाता है जैसे कि सहजन सुजाना, सेजन और मुनगा। सहजन की सब्जी खाने के कई सारे फायदे भी हैं...
 

जाने इसके फायदे....

 
सहजन में विटामिन सी संतरे से 7 गुना ज्यादा होता है विटामिन ए गाजर से 4 गुना ज्यादा होता है कैल्शियम दूध से 4 गुना ज्यादा होता है पोटैशियम के लिए से 3 गुना और प्रोटीन दही की तुलना में 3 गुना ज्यादा पाया जाता है।
  
  
                                                 
BHABHI RASOI
 
 
सहजन की फली की सब्जी खाने से पुराने गठिया जोड़ों का दर्द और वात रोगों में भी लाभ होता है इससे साठिका जैसी बीमारी में भी फायदा होता है और जो लोग जोड़ों के दर्द से परेशान होते हैं उनके लिए भी बहुत ही फायदेमंद है।
 
 
सहजन की सब्जी का सेवन करने से पेट संबंधी बीमारियां भी दूर रहती है यह लीवर को मजबूत करता है और पेट के टॉक्सिंक तत्वों को बाहर निकालता है इसके सेवन से हमारा डाइजेशन भी काफी अच्छा हो जाता है। 
 
 
सहजन की सब्जी खाने से कब्ज की समस्या दूर होती है और यदि आपको लंबे समय से खांसी आ रहे हैं तो सहजन की छाल के रस में शहद मिलाकर पीने से काफी फायदा होता है और इसकी पत्तियों का काढ़ा पीने से हंसी बहुत ही जल्द ठीक हो जाती है।
 
 
सहजन की सब्जी खाने से एसिडिटी की समस्या हो जाती है जिन लोगों को कब्ज की शिकायत रहती है और गैस ज्यादा बनती है उन लोगों को सहजन की सब्जी का सेवन जरूर करना चाहिए।

 
 
सहजन की सब्जी का नियमित इस्तेमाल करने से ब्लड प्रेशर नियंत्रित रहता है और जिन लोगों को हाई ब्लड प्रेशर की शिकायत होती है उन्हें सहजन की सब्जी जरूर खाना चाहिए, इसके नियमित सेवन से वजन भी कम होता है जो लोग जल्दी वजन कम करना चाहते हैं, इसकी पत्तियों का रस सुबह-शाम पानी में मिलाकर पीना चाहिए।
 
 
सहजन की फली का सेवन करना बहुत ही फायदेमंद है हम सभी को इस की सब्जी जरूर खाने चाहिए सहजन का सेवन किसी भी रूप में कर सकते हैं सांभर, सब्जी, सूप इत्यादि।
 
 
आज मैं आपको सहजन की सब्जी बनाने की विधि के बारे में बताने जा रही है इसे बनाना बहुत ही आसान है जितना ही आसान बनाने में है उतना ही स्वास्थ्यवर्धक भी है इसके सेवन से कई सारी बीमारी से छुटकारा पाया जा सकता है स्वास्थ्य की दृष्टि से भी बहुत ही लाभप्रद है...

bhabhi rasoi
 

 
सामग्री
 
सहजन,आलू  (उबला हुआ),हरी मिर्च, लहसुन, अदरक, जीरा, काली मिर्च, राई, मेथी, सौंफ, हींग, प्याज, हल्दी, गरम मसाला, धनिया पाउडर ,  लाल मिर्च पाउडर, टमाटर, नमक, पानी 
 
 
  • सहजन को छीलकर के एक से 2 इंच का काट कर धो लेते हैं।
 
  • उसके बाद उसे शैलो फ्राई कर लेंगे।
 
  • उसके बाद हम हरी धनिया हरी मिर्च लहसुन काली मिर्च जीरा राई और अदरक का पेस्ट बना देते हैं।
 
  • सहजन को 2 से 3 मिनट के लिए फ्राई करने के बाद उसे बाहर निकाल देते हैं, अब हम तड़के की तैयारी कर लेंगे।
 
  • कढ़ाई में तेल गरम होने की रख देंगे अब हम उसमें जीरा मेथी सौंफ और हींग डालते हैं।
 
  • तड़का होने के बाद हम उसमें प्याज डालकर फ्राई करते हैं प्याज को 3 से 4 मिनट के लिए फ्राई कर देते हैं।
 
 
  • पेस्ट को 2 से 3 मिनट तक भूनने के बाद अब हम उसने मसाले डालते हैं धनिया पाउडर, हल्दी, लाल मिर्च पाउडर और गरम मसाला।
 
  • मसालों को 2 से 3 मिनट भूनने के बाद उसमें कटे हुए टमाटर डालते हैं।
 
  • टमाटर को दो से तीन मिनट भूनें।
 
  • अब उसमें उबले हुए आलू को डाल देते हैं और नमक अपने स्वाद के अनुसार डालते हैं 1 से 2 मिनट चला कर उसमें सहजन को डाल देते हैं।
 
  • उसे 2 से 3 मिनट के लिए भून लेते हैं।
 
  • अब उसमें पानी मिलाएं।
 
  • इसे उबाल आने तक पका लेते हैं।
 
  • तैयार है सहजन की सब्जी।
 
इसे बनने में 35 से 40 मिनट का समय लगता है.
 

Comments