तरबूज का जूस BHABHI RASOI


                               

#तरबूज का जूस बनाने की विधि, फायदे और नुकसान

तरबूज 


गर्मियां शुरू हो चुकी हैं और इसके साथ ही हम रसीले फलों के बारे में भी सोचते हैं तरबूज उन्हीं में से एक है तरबूज मुख्य रूप से दक्षिणी अफ्रीकी देशों में उगाया जाता है जहां से यह सभी देशों तक पहुंच गया है यह कार्बोहाइड्रेट विटामिन ए और सी पोटेशियम का एक बहुत समृद्ध स्रोत है इसमें वसा व कैलोरी बिल्कुल नहीं होती यह गर्मियों के लिए सबसे अच्छा फल हैतरबूज एक ऐसा फल है जिसे सभी उम्र के लोगों के द्वारा पसंद किया जाता है इसमें 92% पानी तथा 8% चीनी होता है इसमें मुख्य रूप से इलेक्ट्रोलाइट्स होते हैं इसके अलावा इसमें फाइबर सामग्री होती है जो इस आहार फल के रूप में पूर्ण बनाती हैं।
 

तरबूज के फायदे tarbooz ka juice ke fayde
तरबूज लाइकोपिन का बहुत ही अच्छा स्रोत है. यह एक एंटीऑक्सीडेंट है, जो फ्री रेडिकल्स को कम करने में मदद करता है. यह कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित रखता है, और इस कारण से ही आप ह्रदय रोगों से बच जाते हैं।

वजन 
तरबूज का जूस वजन घटाने में भी बहुत सहायक होता है, इलेक्ट्रोलाइट्स और विटामिन से समृद्ध होने के कारण यह शक्ति से परिपूर्ण फल है यदि आपका वजन अधिक है और आपको कम करना है तो ज तरबूज का जूस watermelon juice recipe जरूर पिए।
 
                                                          
BHABHI RASOI


तनाव को दूर करें

तरबूज में विटामिन बी 6 की मात्रा अधिक होती है, जो कि शरीर द्वारा प्रयोग किया जाता है। जिससे थकान तनाव चिंता आदि से बसता है, तरबूज की तासीर ठंडी होने के कारण यह दिमाग को शांत रखता है।

त्वचा के लिए उपयोगी

तरबूज में लाइकोपीन की उपस्थिति होने के कारण ये त्वचा के लिए भी फायदेमंद है, क्योंकि एंटीऑक्सीडेंट्स शरीर से मुक्त कर को कम करते हैं. तरबूज को चेहरे पर रगड़ने से निखार भी आता है, और ब्लैक हेड्स भी हट जाते हैं, यह त्वचा से अतिरिक्त तेल को निकालकर मुंहासे और मुंहासों जैसी कई अन्य त्वचा समस्याओं को भी ठीक करता है. यह टोनर का काम करता है।

click for more
 
बालों के लिए उपयोगी
स्वस्थ बालों के विकास के लिए कोलेजन की भी आवश्यकता होती है, और तरबूज कोलेजन के गठन को बढ़ावा देने में मदद करता है. इसलिए बालों को लंबा चमकदार और मजबूत बनाने के लिए रोज एक गिलास तरबूज का जूस पिए।


लाइकोपीन से भरपूर होने के कारण अधिक मात्रा में तरबूज या उसके जूस का सेवन नहीं करना चाहिए, इससे मतली, सूजन, अपच, उल्टी आदि हो सकता है।

तरबूज का जूस पीने के बाद तुरंत पानी या दूध दही किसी अन्य पदार्थ का सेवन नहीं करना चाहिए।

Comments

Post a Comment

thnks